Top latest Five हल्दी के चमत्कारी फायदे Urban news

Wiki Article



हल्दी को अन्य भाषाओं में क्या कहा जाता है?

हल्दी की चाय भी बना सकते हैं। इसमें स्वाद के लिए थोड़ा-सा शहद मिक्स कर सकते हैं।

हां, आप दूध के साथ कॉफी में हल्दी मिलाकर पी सकती हैं।

हल्दी अल्जाइमर (भूलने की बीमारी) को रोकने में मदद कर सकती है या इसके बढ़ने की गति को धीमा करने में मदद कर सकती है। भारत में, जहां लगभग हर व्यंजन में हल्दी का इस्तेमाल होता है, अल्जाइमर रोग होने की दर अपेक्षाकृत कम है। इसके अलावा, हल्दी अल्जाइमर के इलाज में एक न्यूरोप्रोटेक्टिव के रूप में कार्य कर सकती है।

और पढ़े – मसूड़ों के दर्द में कासनी के फायदे

श्री महाकाल महालोक में पानी की स्क्रीन पर दिखाएंगे उज्जैन की गौरव गाथा

• हल्दी को पीसकर घी में मिलाकर घाव पर लगाने के लिए उपयोग किया जाता है।

एक चम्मच पिसी हल्दी को एक कप पानी में घोलकर दिन में दो बार रोगी को पिलाने से दस्त आना बन्द हो जाते हैं। 

• हल्दी को दूध में मिलाकर कई रोगों में उपयोग किया जाता है।

तेज आंधी में उज्जैन महाकाल लोक की कई मूर्तियां गिरीं, बाल-बाल बच गए कई श्रद्धालु

बहुत से get more info लोगों को हल्दी का दूध शायद अच्छा नहीं लगता होगा लेकिन जब आप हल्दी का दूध पीने के फायदे जान जाएंगे तो आप भी इसे पीने पर मजबूर हो जाएंगे।

HealthZone3.com Syed Zafar Iqbal is definitely the founder, developer, and author of HealthZone3.com . What began being a grad faculty hobby is now a top Overall health web site, with numerous audience coming to his internet site for reading through health and fitness related articles .

हल्दी में अनेको औषधीय गुण मौजूद होते है जो इसे अनेक रोगो में फायदेमंद बनाते है जैसे हल्दी में अत्यधिक सक्रिय तत्व करक्यूमिन और हल्दी में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण इस चोट, घावों में फायदेमंद, एंटी-इंफ्लामेन्ट्री गुण शरीर में सूजन के कारण पैदा होने वाले गठिया और अन्य रोगो में फायदेमंद बनाते है, हल्दी में कैंसर विरोधी गुण भी मौजूद होते हैं।

अगर घाव में कीड़े हो गये हो तो पिसी हल्दी को घाव पर बुरक दीजिए इससे घाव के कीड़े मर जाते हैं और घाव जल्दी अच्छा हो जाता है।

Report this wiki page